ऑपरेशन कायाकल्प में ग्राम प्रधान नहीं ले रहे दिलचस्पी, 58 फीसदी स्कूलों में नहीं हो पाया काम - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 23 September 2020

ऑपरेशन कायाकल्प में ग्राम प्रधान नहीं ले रहे दिलचस्पी, 58 फीसदी स्कूलों में नहीं हो पाया काम

ऑपरेशन कायाकल्प में ग्राम प्रधान नहीं ले रहे दिलचस्पी, 58 फीसदी स्कूलों में नहीं हो पाया काम


सरकारी स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प में ग्राम प्रधानों की दिलचस्पी नहीं है। ऑपरेशन कायाकल्प के 14 मानकों को पूरा किया जाना है लेकिन 58 फीसदी स्कूलों में अभी काम शुरू नहीं हो पाया है। काम शुरू न होने के कारणों का विश्लेषण हुआ तो 61 फीसदी स्कूलों में ग्राम प्रधानों का सहयोग नहीं मिल रहा है। वहीं 35.1 फीसदी स्कूलों में काम इसलिए नहीं शुरू हुआ क्योंकि ग्राम पंचायत में पैसा नहीं है। 



इस योजना की मॉनिटरिंग के लिए मिड डे मील के लिए इस्तेमाल होने वाली आईवीआरएस तकनीक का सहारा लिया गया तो 122583 स्कूलों का डाटा जुटाया गया। इसमें पाया गया कि 50881 स्कूलों में काम शुरू हो चुका है लेकिन 71702 स्कूलों में काम अब भी शुरू नहीं हुआ है। इसमें 43709 स्कूलों का काम ग्राम प्रधानों ग्राम पंचायत सचिवों की उदसीनता के कारण शुरू नहीं हुआ है। वहीं 25165 स्कूलों का काम शुरू न होने के पीछे कारण ग्राम पंचायत में धनराशि का न होना बताया गया है। 


ऑपरेशन कायाकल्प के लिए 14वें वित्त आयोग की धनराशि से काम किए जाने हैं। इसमें स्कूलों की बाउंड्रीवाल, ब्लैकबोर्ड, फर्नीचर, खेल का मैदान, टाइल्स, रंगरोगन, शौचालय, पेयजल आदि मानक शामिल हैं।