54 हजार शिक्षकों के तबादले मंजूर, 70 हजार से ज्यादा शिक्षकों ने किया था आवेदन - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 21 September 2020

54 हजार शिक्षकों के तबादले मंजूर, 70 हजार से ज्यादा शिक्षकों ने किया था आवेदन

54 हजार शिक्षकों के तबादले मंजूर, 70 हजार से ज्यादा शिक्षकों ने किया था आवेदन

 
लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 31,661 रिक्त पदों पर तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश देने के अगले ही दिन रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन विद्यालयों के शिक्षकों को भी सौगात दी। एक से दूसरे जिले में स्थानांतरण की अरसे से बाट जोह रहे अध्यापकों की मुराद पूरी करते हुए उन्होंने 54,120 शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों को मंजूरी दे दी। एक खेप में परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।


इस स्थानांतरण प्रक्रिया का लाभ 28,306 महिला और 25,814 पुरुष शिक्षकों को मिला है। इनमें से 917 शिक्षक/शिक्षिकाएं सशस्त्र बलों के जवानों के परिवारों से जुड़े हैं, जिन्हें यह सुविधा प्राथमिकता के आधार पर बिना शर्त प्रदान की गई है। वहीं दिव्यांग श्रेणी के 2,285 शिक्षकों के आवेदन पत्रों को स्वीकार करते हुए उनके तबादले भी मंजूर किये गए हैं। इनके अलावा गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित 2,186 शिक्षकों को भी स्थानांतरण का लाभ दिया गया है।



राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अंतर जिला तबादले में शिक्षकों की सुविधा और सहूलियतों का विशेष ध्यान रखा गया है। महिला शिक्षकों, सैनिकों के परिवारों से जुड़े अध्यापकों, दिव्यांग और गंभीर व असाध्य रोग से ग्रसित शिक्षकों को प्राथमिकता दी गई है।


◆ सशस्त्र बल सैनिकों के परिवारों के सदस्य महिला, दिव्यांग व बीमार शिक्षकों को प्राथमिकता

◆ एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों के तबादले प्रदेश में इससे पहले कभी नहीं हुए


■  मानक गुणांक था पैमाना

बेसिक शिक्षा विभाग ने अंतर जिला तबादलों के लिए दो दिसंबर, 2019 को शासनादेश जारी किया था। तबादलों के लिए निर्धारित की गईं शर्तो और मानकों के लिए गुणांक तय किये गए थे। स्थानांतरण के इच्छुक शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे।


■ 70,838 शिक्षकों ने किया था आवेदन

अंतर जिला तबादले के लिए कुल 1,04,317 शिक्षकों ने ऑनलाइन पंजीकरण किया था। इनमें से 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। मार्च में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण तबादले की प्रक्रिया ठप हो गई थी। प्राप्त आवेदनों की पारदर्शी प्रक्रिया से स्क्रीनिंग के बाद 54,120 शिक्षकों के तबादले हुए हैं।

● 28,306 महिला शिक्षकों और 25,814 पुरुष शिक्षकों को मिलेगा इस फैसले का लाभ

● 2,285 दिव्यांग शिक्षकों को उनकी पसंद के जिलों में मिल जाएगी तैनाती

● 2,186 शिक्षक ऐसे हैं जो गंभीर व असाध्य बीमारी से ग्रसित हैं तबादले से उनकी परेशानी होगी कम

● 917 अध्यापक सशस्त्र बलों के जवानों के स्वजन हैं, इन्हें भी पसंद के जिले मिलेंगे