सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 9 September 2020

सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक

सिर्फ राज्य वित्त आयोग की धनराशि से होंगे ऑपरेशन कायाकल्प के काम, 31 अक्टूबर तक पूरे होने हैं सभी मानक
राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ही अब स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के काम किए जाएंगे। इस बार केन्द्रीय वित्त आयोग की धनराशि पंचायत भवनों के लिए केंद्रित कर दी गई है। लिहाजा राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ज्यादा से ज्यादा काम कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जो काम मनरेगा के तहत करवाए जा सकते हैं, उन्हें मनरेगा के साथ कन्वर्जेंस से करवाया जाएगा। 


ऑपरेशन कायाकल्प के सभी मानक 31 अक्तूबर तक पूरे किए जाने हैं।प्रदेश के लगभग 90 हजार स्कूल ऑपरेशन कायाकल्प के नौ मानक पूरे कर चुके हैं। प्रदेश में 1.59 सरकारी स्कूल हैं। बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कहा है कि चूंकि राज्य वित्त आयोग की धनराशि से ही ऑपरेशन कायाकल्प करवाया जाना है इसलिए इसे जल्दी पूरा करवाया जाए। 15 सितम्बर तक स्कूलवार कार्ययोजना ग्राम पंचायत व सहायक विकास अधिकारी को सौंप दी जाए। यदि योजना पिछले वर्ष दी गई थी और पूरी नहीं हो पाई है तो उसका भी विवरण सौंपा जाएगा।

 खण्ड शिक्षा अधिकारियों को खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर स्कूलवार योजनाएं ग्राम पंचायत विकास योजना में शामिल करवाने के निर्देश हैं। ब्लॉक स्तर पर पर हर हफ्ते बैठक कर योजना की समीक्षा की जाएगी और जिला स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक में इसकी समीक्षा होगी और आ रही कठिनाइयों को दूर करने पर चर्चा होगी। हर महीने की प्रगति प्रेरणा पेार्टल पर अपलोड की जाएगी। ऑपरेशन कायाकल्प में स्कूल की बाउंड्रीवाल, वॉटर स्टेशन, शौचालय, ब्लैकबोर्ड, गेट, रंगाई पुताई, टाइल्स आदि शामिल हैं।