मुख्यमंत्री योगी ने लॉन्च किया यू-राइज पोर्टल, 20 लाख विद्यार्थी होंगे लाभान्वित, पोर्टल पर मिलेंगी यह सुविधाएं - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 25 September 2020

मुख्यमंत्री योगी ने लॉन्च किया यू-राइज पोर्टल, 20 लाख विद्यार्थी होंगे लाभान्वित, पोर्टल पर मिलेंगी यह सुविधाएं

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यू-राइज पोर्टल का उद्घाटन किया। प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभाग के इस एकीकृत पोर्टल से करीब 20 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। सूचनाओं व सेवाओं के इस एकीकृत मंच पर विद्यार्थियों को एक क्लिक पर प्रवेश, शुल्क, परीक्षा, प्रशिक्षण व प्रयोग के साथ रोजगार के अवसरों की भी संपूर्ण जानकारी मिलेगी। कोई भी सेवायोजक विद्यार्थियों की संपूर्ण जानकारी इससे हासिल कर सकेगा।


योगी ने इस अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार योजना के तहत दो प्राविधिक विश्वविद्यालयों व 14 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों को निर्माण तथा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपये भी जारी किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यू-राइज (यूनिफाइड री-इमेजिंड इनोवेशन फार स्टूडेंट एमपावरमेंट) देश का पहला एकीकृत पोर्टल है, जिसे तीन विभागों ने मिलकर तैयार किया है। पोर्टल देश के लिए मानक बनेगा। इंजीनियरिंग कॉलेजों, आइटीआइ, पॉलीटेक्निक व कौशल विकास के विद्यार्थियों के सशक्तीकरण में यह वरदान साबित होगा। कि सामाजिक समानता तब तक दूर की कौड़ी है, जब तक शैक्षिक समानता नहीं होगी।

पोर्टल पर मिलेंगी यह सुविधाएं

’ विद्यार्थी👉 https://urise.up.gov.in/ पर क्लिक कर इंजीनियरिंग कॉलेज, आइटीआइ, पालीटेक्निक संस्थान व कौशल विकास केंद्रों की पूरी जानकारी ले सकेंगे। कौन से कोर्स व फीस कितनी है, यह भी पता चल जाएगा।

’ डिजिटल लॉकर की सुविधा मिलेगी, जिसमें मार्कशीट व प्रमाणपत्र ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। कहीं भी आसानी से सत्यापन हो सकेगा। मूल दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ेगी।

’ ऑनलाइन फीस की सुविधा, ऑनलाइन कक्षा, ऑनलाइन परीक्षा, ई-कंटेंट, ई-लाइब्रेरी और वीडियो लेक्चर उपलब्ध हैं।