एआरपी और शिक्षक संकुल के चयन में लापरवाही, अधिकारियों को 15 दिनों में चयन पूरा करने के निर्देश - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 5 September 2020

एआरपी और शिक्षक संकुल के चयन में लापरवाही, अधिकारियों को 15 दिनों में चयन पूरा करने के निर्देश

एआरपी और शिक्षक संकुल के चयन में लापरवाही, अधिकारियों को 15 दिनों में चयन पूरा करने के निर्देश


शिक्षण कार्य में सहयोग देने के लिए बनाए जा रहे हैं एआरपी व शिक्षक संकुल



शिक्षकों को सहयोग देने वाले अकादमिक रिसोर्स पर्सन यानी एआरपी की चयन प्रक्रिया पूरा होने को ही नहीं आ रही है। 4400 पदों में से केवल 2801 एआरपी का चयन ही पूरा हो पाया है। वहीं न्याय पंचायत स्तर पर बनने वाले शिक्षक संकुल में भी 40 फीसदी शिक्षकों का चयन नहीं हो पाया है। 



बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस पर नाराजगी जताते हुए 15 दिनों में चयन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कार्यभार संभालते ही एनपीआरसी के पद खत्म करते हुए अकादमिक रिसोर्स पर्सन नियुक्त करने का ऐलान किया था। ये पद शिक्षकों से भरे जाने हैं और इसके लिए लिखित परीक्षा से चयन होना था लेकिन शिक्षकों ने शुरुआत से ही इसका विरोध किया क्योंकि प्रेरणा पोर्टल के जरिए एआरपी को अपनी रिपोर्ट व अन्य काम करने थे। 


एआरपी की व्यवस्था पिछले वर्ष अक्तूबर में की गई थी। एआरपी को शिक्षकों की मदद के लिए नियुक्त किया जा रहा है। वहीं न्याय पंचायत स्तर पर उत्साही शिक्षकों से बनने वाले शिक्षक संकुल का काम भी अभी पूरा नहीं हो पाया है। 8249 के मुकाबले अभी केवल 4975 संकुल बन पाए हैं। ये संकुल एआरपी की मदद के लिए बनाए जा रहे हैं।