KVS ADMISSION:- केंद्रीय विद्यालय ने पहली कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट की जारी, ऐसे करें चेक - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 11 August 2020

KVS ADMISSION:- केंद्रीय विद्यालय ने पहली कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट की जारी, ऐसे करें चेक


KV Admission Result of Class 1 : केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) द्वारा देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2020-21 में पहली कक्षा कक्षा में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट की घोषणा आज यानी कि 11 अगस्त 2020 को कर दी है। नतीजों का ऐलान विद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर किया है। इसके अलावा पैरेंट्स बच्चों का रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का भी रुख कर सकते हैं। इसके लिए पैरेंट्स को kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद पैरेंट्सअपना स्कोर चेक कर पाएंगे।



▪️👉🏻 यहाँ क्लिक करके देखें अपना चयन स्कोर




पैरेंट्स ध्यान दें कि यह एक प्रोविजनिल लिस्ट है। दाखिले के लिए फाइनल लिस्ट संबंधित स्कूलों द्वारा जारी की जाएगी और केवीएस पोर्टल द्वारा संकलित की जाएगी। इसके बाद केवीएस के पोर्टल पर पैरेंट्स रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। वहीं माता-पिता केवीएस प्रवेश मेरिट सूची 2020 में अपने बच्चे के नाम की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:


KV Admission Result of Class 1: पैरेंट्स ऐसे चेक कर सकते हैं ऑनलाइन मेरिट

- केवीएस प्रवेश 2020-21 की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं

- होमपेज पर उपलब्ध "चेक एप्लिकेशन स्टेटस" लिंक पर क्लिक करें

- रजिस्टर्ड यूजर लॉगिन कोड, बच्चे के जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड का उपयोग कर साइन इन कर सकते है

- लॉगिन करने के बाद आपके बच्चे के मेरिट लिस्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

- मेरिट लिस्ट की कॉपी को भविष्य के लिए रख लें।

 संगठन ने कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू की थी और 7 अगस्त तक चलीथी। वहीं कक्षा 1 में दाखिले के लिए संगठन कुल तीन सूची जारी की जाएंगी। इसके तहत आज यानी कि 11 अगस्त को पहली सूची के बाद दूसरी सूची 24 अगस्त को जारी की जाएगी और तीसरी सूची 28 अगस्त, 2020 को जारी की जाएगी। पिछले साल कक्षा 1 में प्रवेश के लिए लगभग 7.95 लाख आवेदन आए थे।