परिषदीय स्कूलों को डिजिटल लर्निंग के लिए और एआरपी को मोनिटरिंग के लिए जल्द मिलेंगे टैबलेट - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 27 August 2020

परिषदीय स्कूलों को डिजिटल लर्निंग के लिए और एआरपी को मोनिटरिंग के लिए जल्द मिलेंगे टैबलेट

परिषदीय स्कूलों को डिजिटल लर्निंग के लिए और एआरपी को मोनिटरिंग के लिए जल्द मिलेंगे टैबलेट 


कोरोना संक्रमण को देखते हुए डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों को टैबलेट दिए जाएंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे वे टैबलेट के जरिए विद्यार्थियों को रोचक तरीके से पढ़ा सकें व लेक्चर रिकॉर्ड कर सकें। एकेडमिक रिसोर्स पर्सन्स को भी टैबलेट दिए जाएंगे।



बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सतीशचंद्र द्विवेदी ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि केंद्र सरकार ने 2020-2021 के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत 8609.62 करोड़ रुपये के यूपी के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। परिषदीय प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में भवन निर्माण व विस्तार तथा फर्नीचर के लिए 488.61 करोड़, शैक्षिक सामग्री व स्वच्छता एक्शन प्लान के लिए 574 करोड़ और गुणवत्ता सुधार के लिए 331.99 करोड़ रुपये की सहायता मिली है। विद्यालयों में पीने के साफ पानी की व्यवस्था की जाएगी तथा विद्युतीकरण के साथ ही जर्जर भवनों का पुनर्निर्माण कराया जाएगा।


छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगे : द्विवेदी ने बताया कि छात्राओं को आत्मरक्षा के प्रशिक्षण के लिए 25.95 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।