दीक्षा एप की प्रोफाइल को मानव सम्पदा में मर्ज करने की प्रक्रिया - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 24 August 2020

दीक्षा एप की प्रोफाइल को मानव सम्पदा में मर्ज करने की प्रक्रिया

दीक्षा एप की प्रोफाइल को मानव सम्पदा में मर्ज करने की प्रक्रिया

🟢🟢🟢🟢🟢🟢🟢

नोट - दीक्षा ऐप से संबंधित अपनी यूजर आई डी और पासवर्ड आपको पता होनी चाहिए । इसे नोट कर लें ।

प्रक्रिया

सबसे पहले दीक्षा ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट करें । पुनः प्लेस्टोर पर जाकर दीक्षा ऐप को डाऊनलोड करें । फिर दीक्षा ऐप को खोलें ।

                 ⬇️

भाषा का चयन करें ।
   
                 ⬇️
      

अपनी भूमिका (Teacher) का चयन करें 

                 ⬇️

बोर्ड में उत्तर प्रदेश व मीडियम में भाषा हिंदी/अंग्रेजी का चयन 
करें ।

                 ⬇️

जिन कक्षाओं को पढ़ाते हैं । उन कक्षाओं का चयन कर के Continue का बटन दबाएं ।

                  ⬇️

अब गेस्ट 1 का पेज खुलेगा । इस पेज में Log in (नीली स्ट्रिप) पर क्लिक करें ।

                  ⬇️

नए पेज में, सबसे नीचे सफेद स्ट्रिप पर Log in with state system पर क्लिक करें ।

                  ⬇️

Select your state में विकल्प State Uttar Pradesh चुने ।

                  ⬇️

अब आपको मानव सम्पदा का पेज दिखेगा । इसमें नीचे log in की प्रक्रिया पूर्ण करें । यहां user ID व पासवर्ड के लिए अपना मानव सम्पदा का अपना EHRMS कोड व पासवर्ड डाले । पासवर्ड डालने के बाद दिया गया कैप्चर टेक्स्ट डालकर सब्मिट करें । यहां यदि रेस्पॉन्स न मिल रहा हो तो आपके पासवर्ड में दिक्कत हो सकती है । उसके लिए BRC में सम्पर्क करें ।

                  ⬇️

नए पेज में मोबाइल नंबर और Email एड्रेस की टैब दिखाई देगी । यहां आपको उस टैब को चुनना होगा जिसे अपने पूर्व में दीक्षा एप को open करने के लिए use किया था ( मोबाइल नंबर या Email ) । अन्यथा पूर्व में दीक्षा एप द्वारा लिए गए प्रशिक्षण आपकी प्रोफाइल में नहीं दिखाई देंगे । फिर  I understand and accept.... पर क्लिक करके सब्मिट करें । जैसे ही आप सब्मिट करेंगें । आप के मोबाइल या Email पर OTP आएगा । 

                ⬇️

OTP डाले और सबमिट करें ।

                ⬇️

नए पेज में Create New (सफेद बटन) और Merge (नीली बटन) दिखाई देंगे । यहां आपको Merge (नीली बटन) पर क्लिक करना है । अन्यथा दीक्षा एकाउंट, मानव सम्पदा में मर्ज नहीं हो सकेगा । दीक्षा प्रोफाइल को मानव सम्पदा से मर्ज करने के पश्चात ही ट्रेनिंग पूर्ण करें । अन्यथा ट्रेनिंग काउंट नहीं हो सकेगी । जब मानव सम्पदा में दीक्षा की प्रोफाइल मर्ज हो जाएगी तो प्रोफाइल में आपके नाम के प्रथम लेटर के ऊपर सर्किल में हरे रंग का टिक √ का निशान लग कर आ जाएगा । जो यह संकेत करेगा कि आपका दीक्षा एकाउंट, मानव सम्पदा में मर्ज हो गया है । 
यदि आपने मर्ज की प्रक्रिया पूर्ण की है और दीक्षा प्रोफ़ाइल पर आपके नाम के प्रथम लेटर के ऊपर सर्किल में हरे रंग का टिक √ का निशान नहीं लग कर आ रहा है तो चिंता न करें । टिक का निशान 48 घण्टे में आ जाएगा ।