सीआईएससीई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर नहीं दी कोई जानकारी, गत वर्ष ही लागू की थी योजना, एक साल बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा पर लग रहा है ग्रहण - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 28 August 2020

सीआईएससीई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर नहीं दी कोई जानकारी, गत वर्ष ही लागू की थी योजना, एक साल बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा पर लग रहा है ग्रहण


एक साल बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा पर लग रहा है ग्रहण, सीआईएससीई ने कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर नहीं दी कोई जानकारी, गत वर्ष ही लागू की थी योजना।


काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीइ) के हाईस्कूल और इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा का अभी कुछ अता पता नहीं है। परिषद ने इस संबंध में स्कूलों को कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। एक तरफ सीबीएसई और यूपी बोर्ड में कंपार्टमेंट के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, वहीं सीआईएससीई ने किसी प्रकार की सूचना जारी नहीं की है। संबद्ध स्कूलों की माने तो इस बार परिषद के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा कराना संभव नहीं लग रहा है।





परिषद ने गत वर्ष से अपने छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा की सुविधा लागू की थी। योजना के तहत 10वीं और 12वीं में फेल दो विषयों में छात्र परीक्षा दे सकते हैं। गत वर्ष जुलाई में परीक्षा आयोजित कर अगस्त के प्रथम सप्ताह में परिणाम भी जारी कर दिया गया था, लेकिन इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है। जबकि 10 जुलाई को हाईस्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। डेढ़ महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है परिषद ने अभी तक कंपार्टमेंट परीक्षा की बाबत दिशा निर्देश नहीं दिए हैं। स्कूलों की माने तो परिषद के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा कराना आसान नहीं लग रहा है। अभी आवेदन प्रक्रिया तक शुरू नहीं हुई। पहले आवेदन होगा फिर एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा कराई जाएगी। फिर परिणाम जारी किया जाएगा। ऐसे में नवंबर माह तक प्रक्रिया समाप्त होगी जो काफी लेट हो जाएगी। इन्हीं सब स्थितियों को देखकर स्कूल प्रशासन को इस बार कंपार्टमेंट की उम्मीद नहीं लग रही है।


कंपार्टमेंट परीक्षा ना कराने का यह भी हो सकता है कारण
स्कूल प्रशासन कंपार्टमेंट ना होने का एक कारण और मान रहा है। परिषद के नियम के अनुसार कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पांच विषयों में परीक्षा देना अनिवार्य है जबकि इस बार कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाएं बीच में स्थगित कर दी गई थी। बहुत कम छात्र है जो सभी पांच विषयों की परीक्षा दे पाए थे। ऐसे में जो छात्र पांच विषयों की परीक्षा नहीं दे पाए होंगे कंपार्टमेंट परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे और ऐसे छात्रों की संख्या ज्यादा होगी। इसलिए माना जा रहा है कि इस नियम के चलते भी परिषद कंपार्टमेंट परीक्षा नहीं करा पाएगा। सेंट जोसेफ कॉलेज के निदेशक अनिल अग्रवाल ने बताया कि अभी तक परिषद की तरफ से कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की गई है।