हड़बड़ी में स्कूलों को नहीं खोला जाएगा, एचआरडी मिनिस्ट्री में हुई बैठक, अनलॉक में सबसे आखिर में आएगा स्कूलों का नंबर - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Wednesday, 12 August 2020

हड़बड़ी में स्कूलों को नहीं खोला जाएगा, एचआरडी मिनिस्ट्री में हुई बैठक, अनलॉक में सबसे आखिर में आएगा स्कूलों का नंबर


नई दिल्ली: सरकार कोरोना संकट के बीच स्कूल खोलने में गड़बड़ी नहीं दिखाएगी। एचआरडी मिनिस्ट्री ने साफ किया है कि अभी तत्काल स्कूल-कॉलेज खोलने के संभावनाएं नहीं हैं। दरअसल पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग में यह तर्क सामने आया था कि एक सितंबर से चरणों में खोले जा स्कूल सकते हैं और इसके लिए कुछ विकल्प भीसुझाए गए थे। सूत्रों के अनुसार, सोमवार के एचडी मिनिस्ट्री में हुई मीटिंग में तय किया गया है कि अभी स्कूलों को खोलने पर विचार नहीं किया जाएगा। सहमति बनी कि कोरोना के हालात अभी भी गंभीर है, ऐसे में अभी किसी भी विकल्पों के साथ इन्हें खोलने का जोखिम नहीं लिया जा सकता है। कमेटी ने पहले इस विकल्प पर विचार किया था कि 1 सितंबर से हाई स्कूलों के चरणों में खोला जाए और तीन महीने के चरणवद्ध तरीके से की कक्षाएं को भी खोला जाएगा।
लेकिन अधिकारियों के अनुसार इसमें डेट को लेकर कोई सहमति नहीं बनी थी और एक मॉडल के तौर पर इस पर बातचीत की गई थी। कई राज्यों ने भी स्कूलों को खोलने के प्रति अपनी चिंता जाहिर की है। अधिकारियों के अनुसार हालात की समीक्षा नियमित रूप से होगी और जब हालात वास्तव में सामान्य होंगे तो इस बारे में सभी से सहमति लेकर स्कूलों को खोलने पर फैसला होगा। वहीं सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने वाढ़ प्रभावित 6 राज्यों के सीएम के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की। इनमें बिहार, यूपी, महाराष्ट्र, असम, केरल और कर्नाटक के सीएम शामिल थे। चर्चा के दौरान कोरोना के हालात पर भी चर्चा हुई।