केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत 31 अगस्त तक शिक्षण संस्थान बंद रखने के निर्देश, आदेशों के फेर में शिक्षकों को उलझा रहे अधिकारी - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Friday, 14 August 2020

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत 31 अगस्त तक शिक्षण संस्थान बंद रखने के निर्देश, आदेशों के फेर में शिक्षकों को उलझा रहे अधिकारी

लखनऊ : कोरोना संक्रमण से उपजे हालात को देखते हुए केंद्र सरकार की गाइडलाइन पर राज्य सरकारों द्वारा 31 अगस्त तक सभी स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया।

इसके बावजूद सरकारी हो या निजी स्कूल किसी न किसी बहाने से शिक्षकों को स्कूल आने पर मजबूर कर रहे हैं। कहीं बिना संसाधनों के ही शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षकों को अनावश्यक रूप से स्कूल बुलाया जा रहा है। कभी किताबें वितरण करने का तो कभी एमडीएम के के बहाने। यह सब काम पूरे होने के बावजूद भी किसी न किसी बहाने शिक्षकों को स्कूल आने के लिए मजबूर किया जा रहा है। ऑनलाइन क्लास शिक्षक घर से भी ले सकते हैं उसके लिए उन्हें स्कूल आने जरूरत नहीं। यह खुलेआम शिक्षकों का शोषण है।

बिना संसाधनों के ही शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास के लिए बनाया जा रहा है दबाव विद्यालयों में यू डायस की फीडिंग, पुस्तक वितरण समेत तमाम काम हैं। शासन का आदेश है इस वजह से शिक्षकों को बुलाया जा रहा है।

दिनेश कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी, लखनऊ