डीएलएड (पूर्व बीटीसी) की 2.26 लाख सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया लटकी - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Sunday, 9 August 2020

डीएलएड (पूर्व बीटीसी) की 2.26 लाख सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया लटकी

डीएलएड (पूर्व बीटीसी) की 2.26 लाख सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया लटकी

 
कोरोना के कारण 2020-21 सत्र के लिए डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन) में प्रवेश को लेकर कार्यक्रम तय नहीं हो पा रहा है। प्रदेश के 67 डायट की 10600 और 3087 निजी कॉलेजों की 218550 सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया जून में पूरी होकर से प्रशिक्षण शुरू होना चाहिए इस साल कोरोना के कारण अभी ऑनलाइन आवेदन तक नहीं लिए जा सके हैं। 



परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शासन को लिखकर भेज दिया है कि जब तक स्नातक तृतीय वर्ष के परिणाम के संबंध में कोई निर्णय नहीं होता तब तक डीएलएड प्रवेश की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकती। यही कारण है कि 2020- 21 सत्र में प्रवेश के लिए प्रस्ताव तक नहीं भेजा जा सका है। डीएलएड में स्नातक के बाद प्रवेश होता है। पिछले साल 53515 सीटें खाली रह गई थी। 



स्नातक अंतिम वर्ष का रिजल्ट नहीं आने पर इससे कहीं अधिक सीटें खाली रहने की आशंका है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि डीएलएड प्रवेश के संबंध में शासन को निर्णय लेना है। हमने अपनी ओर से स्थिति की जानकारी भेज दी है।