UP BEd JEE 2020 : 09 अगस्त को होने वाली बीएड परीक्षा के आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 27 July 2020

UP BEd JEE 2020 : 09 अगस्त को होने वाली बीएड परीक्षा के आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

UP BEd JEE 2020  : 09 अगस्त को होने वाली बीएड परीक्षा के आज जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

                                    
उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए आगामी सोमवार तक प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन के स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। कोशिश की जा रही है कि सोमवार शाम तक यह जारी कर दिए जाएं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम भी किए जा रहे हैं।   



इस बार की बीएड प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय करा रहा है। परीक्षा के लिए करीब 4.31 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा आगामी नौ अगस्त को प्रस्तावित है।


परीक्षा की प्रवेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेई ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की लगभग सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसलिए अब कोशिश है सोमवार तक अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जल्द से जल्द वेबसाइट पर अपलोड कर दें। सोमवार को सुबह एक प्रवेश पत्र को नमूने के तौर पर पहले अपलोड करेंगे। सबकुछ ठीक रहा तो शाम तक सभी के प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। यह प्रवेश पत्र लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। https://www.lkouniv.ac.in/en/page/live-streaming-of-convocation लिंक पर क्लिक कर अभ्यर्थी अपने पंजीकरण नम्बर से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।


इस बार परीक्षा के लिए 73 जिलों में केन्द्र बनाए गए हैं। दावा है कि अभ्यर्थियों को अपने घर से ज्यादा दूर न सफर करना पड़े, इसका ध्यान रखा गया है। सभी जिलों में पांच अधिकारियों की टीम बनाई गई है। इनमें, उच्च शिक्षा अधिकार, जिले का डीआईओएस, जिलाधिकारी, राज्य विश्वविद्यालयों से नामित नोडल कॉर्डिनेटर, पर्यवेक्षक शामिल होगा।  सभी केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण से बचाव की व्यवस्थाएं की जा रही हैं।


दावा है कि केन्द्र के भवन से लेकर अभ्यर्थियों के बैठने की जगह तक को सैनिटाइज किया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। अगर किसी अभ्यर्थी के शरीर का तापमान अधिक भी पाया जाता है तो उसे परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। उसे अलग बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी।