Hardoi: बेसिक शिक्षा विभाग के जर्जर परिषदीय विद्यालय होंगे जमींदोज, बनेंगे नए - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 25 July 2020

Hardoi: बेसिक शिक्षा विभाग के जर्जर परिषदीय विद्यालय होंगे जमींदोज, बनेंगे नए

हरदोई : जिले के जर्जर परिषदीय विद्यालयों को जमींदोज करने और विद्यालयों में निर्माण कार्य कराने के लिए विभाग की ओर से कार्ययोजना मांगी गई है। इस वित्तीय वर्ष में बनने वाले भवन सभी संसाधनों से पूर्ण होंगे। शासन से पत्र आने के बाद विभाग में विद्यालयों का सर्वे कर कार्य योजना को तैयार करने के अवर अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं।

जिले में 2833 प्राथमिक और 1026 जूनियर हाई स्कूल संचालित है। इनमें कई सैकड़ा विद्यालयों के भवन जर्जर हो गए हैं और उनमें संसाधन का अभाव है। जिसको पूरा करने के लिए महानिदेशक स्कूल ने सभी जिलों से निर्माण कार्य के संबंध में कार्य योजना तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हैं। जिसमें जिले में ऐसे विद्यालयों को चिह्नित किया जाना है। जिनके भवन जर्जर हो गए हैं। ऐसे भवनों को गिराकर वहां पर नए भवन बनाएं जाएंगे।

नए भवन में पेयजल, शौचालय, बिजली वायरिंग, फर्नीचर, चारदीवारी आदि की पूरी व्यवस्था होगी। विद्यालय में सभी प्रकार के भौतिक संसाधन पूर्ण किए जाएंगे। अगर विद्यालय में कक्षा कक्ष कम है, तो वहां पर उनका निर्माण कराया जाएगा। महानिदेशक के पत्र के आधार पर बीएसए हेमंत राव ने सभी अवर अभियंताओं को सर्वे कर निर्माण कार्य के संबंध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।