सर्व शिक्षा के खाते में ट्रांसफर होगा रुपया, अब बंद किया जाएगा ग्राम शिक्षा निधि का खाता - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 6 July 2020

सर्व शिक्षा के खाते में ट्रांसफर होगा रुपया, अब बंद किया जाएगा ग्राम शिक्षा निधि का खाता


बाराबंकी : शासन के नए नियमों के तहत ग्राम शिक्षा निधि स्कूल प्रबंधन समिति के खातों में डंप करोड़ों रुपये सर्व शिक्षा अभियान खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे। साथ ही ग्राम शिक्षा निधि का खाता बंद किया जाएगा। इस बाबत जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने बैंक ऑफ इंडिया सहित सभी बैंकों के प्रबंधकों को पत्र भेजा है। ग्राम शिक्षा निधि खाता संचालन पर लगाई गई थी रोक बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय विद्यालयों में आवश्यक वस्तुओं जैसे रंग रोगन, डस्टर, चॉक वस्टेशनरी की खरीद के लिए ग्राम शिक्षा निधि का खाता संचालित होता था। यह विद्यालय के प्रधानाध्यापक व प्रधान का संयुक्त खाता होता था। 


विद्यालयों में सामान की खरीद के समय अकसर बजट खर्च करने को लेकर विवाद की स्थिति होती थी। जिसके चलते करीब सात साल पहले शासन के आदेश पर इस खाते के संचालन पर रोक लगादी गई थी। जिसमें सभी परिषदीय विद्यालयों का करोड़ों रुपये अभी भी जमा है।  समस्या के समाधान के लिए स्कूल प्रबंध समिति गठित की गई। इसमें विद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र के अभिभावक व प्रधानाध्यापक का ज्वाइंट अकाउंट होता है। 


एसएमसी खाते का 31 मार्च 2019 तक का पैसा वापस होगाः 
कायाकल्प योजना के तहत सभी परिषदीय विद्यालयों का जीर्णोद्धारा कराया जा रहा है। इसमें एसएमसी के खाते से पैसा खर्च नहीं हो रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने ग्राम शिक्षा निधि के खाते में बंद कर उसमें पड़ी पूरी धनराशि व विद्यालय प्रबंध समिति में 31 मार्च 2019 से पहले की धनराशि को सर्व शिक्षा अभियान के खाते में भेजे जाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया सहित जिले की सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों को पत्र भेजा गया है। दोनों खातों में जमा है करीब 11 करोड़ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि ग्राम शिक्षा निधिकाखाता का संचालन काफी पहले से बंद चल रहा है। इसके साथ ही एसएमसी के खाते में 31 मार्च 2019 के पहले की जमा धनराशि को सर्व शिक्षा अभियान के खाते में ट्रांसफर कराया जा रहा है। दोनों खातों में करीब 11 करोड़ रुपये की धनराशि होगी।जिसे अब नए खाते में ट्रांसफर कराई जाएगी।