राज्य अध्यापक पुरस्कार : शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए मानक तय, खेलकूद ओर सह शैक्षणिक गतिविधियों पर भी मिलेगा पुरस्कार:- माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जारी की नीति - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Saturday, 11 July 2020

राज्य अध्यापक पुरस्कार : शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए मानक तय, खेलकूद ओर सह शैक्षणिक गतिविधियों पर भी मिलेगा पुरस्कार:- माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जारी की नीति

माध्यमिक शिक्षा में खेलकूद और नवाचार के साथ सह- शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को भी अब राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के लिए राज्य अध्यापक पुरस्कार के मानक अलग-अलग होंगे। पुरस्कार के लिए ऑनलाइन ही आवेदन देना होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पहली बार राज्य अध्यापक पुरस्कार की नोति जारी को है। इस नीति में प्रधानाचायों और शिक्षकों द्वाय स्कूल में जनसहयोग से कराए गए सौंदर्यीकरण और अबस्थापना सुविधा के कार्यों के भी अंक दिए जाएंगे। प्रधानाध्यापक और अध्यापकों को आवेदन के साथ अपनी उपलब्धियों का वीडियो भी भेजना होगा। पुरस्कार के लिए प्रधानाचार्यों की Re अवधि 15 वर्ष तय की गई है। इसमें कम से कम पांच वर्ष प्रधानाचार्य के पद पर कार्य करना अनिवार्य किया गया हैं। अध्यापकों के लिए सेवा अवधि 10 वर्ष की रहेगी। पुरस्कार के लिए जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति बनेगी। 

मंडल स्तर पर मंडलायुक्त की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय और प्रदेश स्तर पर विभाग के प्रमुख सचिव या सचिव की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति बनेगी। जिला और मंडल स्तरीय समिति आवेदक शिक्षकों का साक्षात्कार भी लेगी। इसमें आवेदक शिक्षक व प्रधानाचार्य को डिजिटल प्रजेटेशन देना होगा। जिला स्तरीय समिति अधिकतम तीन नाम की संस्तुति मंडल स्तरीय समिति को करेगी, मंडल स्तरीय समिति अधिकतम दो नाम कौ संस्तुति प्रदेश समिति को भेजेगी।

हर वर्ष ऐसे चलेगा कार्यक्रम 
राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए 15 अप्रैल से 15 मई तक ऑनलाइन आबेदन लिए जाएंगे। जिला स्तरीय समिति द्वारा आवेदन पत्रों का परीक्षण एवं स्थलीय सत्यापन कर 16 मई से 15 जुलाई तक पुरस्कार के लिए पात्र अध्यापकों का प्रस्ताव मंडल स्तरीय समिति को भेजा जाएगा। मंडल स्तरीय समिति 16 से 31 जुलाई तक पात्र शिक्षकों का चयन कर सूची राज्य स्तरीय समिति को भेजेगी। राज्य स्तरीय समिति 1 से 20 अगस्त के बीच चयन करेगी।

कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 से 30 जुलाई तक लिए जाएंगे। जिला स्तरीय समिति 1 से 10 अगस्त तक आवेदन पत्रों का सत्यापन और स्थलीय निरीक्षण कर स्तरीय समिति को सूची सौंपेगी। मंडल स्तरीय समिति पात्र शिक्षकों की सूची 11 से 17 अगस्त तक राज्य स्तरीय समिति को भेजेगी। राज्य स्तरीय समिति 15 से 25 अगस्त के बीच राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए पात्र शिक्षकों का चयन करेगी।