स्कूल खोलने को लेकर अनिर्णय की स्थिति में हैं राज्य, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मांगी अभिभावकों से राय - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Tuesday, 28 July 2020

स्कूल खोलने को लेकर अनिर्णय की स्थिति में हैं राज्य, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मांगी अभिभावकों से राय

स्कूल खोलने को लेकर अनिर्णय की स्थिति में हैं राज्य, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मांगी अभिभावकों से राय


नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच स्कूलों को खोलने की संभावनाओं को टटोलने में जुटी केंद्र सरकार के सामने जो रुझान सामने आए है, उनमें ज्यादातर राज्य फिलहाल अभी स्कूलों को खोलने को लेकर अनिर्णय की स्थिति में हैं। इनका कहना है कि उन्होंने अभी इसे लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है।




अनलॉक-2 खत्म होने से पहले मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से स्कूलों के खोलने को लेकर राय मांगी थी। राज्यों से जो जानकारी निकलकर सामने आई है, उनमें ज्यादातर राज्यों ने साफ कहा है कि उन्होंने इसे लेकर अब तक कोई भी निर्णय नहीं लिया है। इनमें ज्यादातर राज्य ऐसे भी थे जिनका यह कहना है कि केंद्र की गाइडलाइंस के आधार पर ही वे फैसला लेंगे। इस बीच, मंत्रलय ने अभिभावकों से राय मांगी है।


■ अनलॉक-3 की गाइडलाइंस आने से पहले राज्यों से मांगी गई राय

■ मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने मांगी अभिभावकों से राय

■ दिल्ली ने स्कूल खोलने की जताई इच्छा


दिल्ली, हरियाणा, बिहार और चंडीगढ़ ने अगस्त में ही इन्हें खोलने की इच्छा जताई है। इनमें हरियाणा और बिहार ने 15 अगस्त की तारीख तय की है, लेकिन मंत्रलय इसे लेकर और भी स्तरों पर राशुमारी करा रहा है।