ऑनलाइन परीक्षा में नकल पर लगाई जा सकती है रोक, भर्ती, टीईटी आदि में अपनाया जा सकता है विकल्प - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Thursday, 11 June 2020

ऑनलाइन परीक्षा में नकल पर लगाई जा सकती है रोक, भर्ती, टीईटी आदि में अपनाया जा सकता है विकल्प



प्रयागराज। 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने और नकल कराए जाने की जांच प्रदेश सरकार ने एसटीएफ को सौंपी है। परीक्षा से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी जैसी बड़ी संस्था ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली अपनाकर प्रश्नपत्र लीक होने और नकल से मुक्त हो सकती है। जेईई एवं इंजीनियरिंग परीक्षाओं में मार्गदर्शन करने वाले विशेषज्ञ संजय सिंह का कहना है कि प्रदेश सरकार को भी यूपीटीईटी, शिक्षक भर्ती एवं राष्ट्रीय प्रतिभा खोज जैसी परीक्षाओं के लिए अब एसएससी, जेईई एवं नीट की तर्ज पर ऑनलाइन परीक्षाएं कराना चाहिए। ऑनलाइन परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र लीक होने से बच जाएगा।


एसएससी को परीक्षाओं में ऑनलाइन व्यवस्था लागू करवाने में प्रमुख सहयोगी रहे एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली लागू होने से प्रश्नपत्र लीक नहीं होगा। कहा- यदि ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने में परेशानी हो रही है तो हर जिले में परीक्षा संचालन के लिए एक कंट्रोल सेंटर बने, वहीं से प्रश्न पत्र की मॉनीटरिंग हो। केंद्र व्यवस्थापकों को एक कोड दिया जाए, परीक्षा से एक घंटे पहले कोड के जरिए ऑनलाइन प्रश्नपत्र खुले । केंद्र प्रभारी प्रश्न पत्र का प्रिंट लेकर उसके जरिए परीक्षा बिना नकल के पूरी करवा सकते हैं।