बेसिक शिक्षकों को अंतर्जनपदीय तबादले शुरू होने का इंतजार, विभाग की तैयारी पूरी - PRIMARY KA MASTER | Update Marts | Primary Teacher | Basic Shiksha News

Breaking

Monday, 8 June 2020

बेसिक शिक्षकों को अंतर्जनपदीय तबादले शुरू होने का इंतजार, विभाग की तैयारी पूरी

बेसिक शिक्षकों को अंतर्जनपदीय तबादले शुरू होने का इंतजार, विभाग की तैयारी पूरी। 


लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग के 70,000 शिक्षकों को अंतरजनपदीय तबादला प्रकिया फिर शुरू होने का इंतजार है। माना जा रहा था कि लॉकडाउन के कारण रुकी प्रक्रिया अनलॉक के साथ ही शुरू हो जाएगी, लेकिन अब तक इसे लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है। शिक्षक चाहते हैं कि विभाग इस मुद्दे पर जल्द अपनी स्थिति साफ करे।


हरदोई के एक प्राइमरी स्कूल में तैनात शिक्षक संजय सिंह ने बताया कि जब अंतर जनपदीय तबादला नीति लाकर आवेदन मांगे गए हैं तो विभाग को इसकी समयसीमा पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। उनके मुताबिक, इस समय जब 69,000 शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग की जा सकती है, तो तबादले की काउंसलिंग भी की जा सकती है। स्थिति स्पष्ट होगी तो शिक्षक मन लगाकर अपने कार्य कर सकेंगे। 



वहीं, उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कुमार पांडेय का कहना है कि तबादला प्रक्रिया के संबंध में उन्होंने 18 मई को बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी को पत्र लिखा था। उनका कहना है कि अब जब लॉकडाउन खुल गया है तो तबादले की प्रक्रिया भी शुरू होनी चाहिए।


20 अप्रैल तक हो जाने थे अंतरजनपदीय तबादले : विभाग की ओर से बनाई गई योजना के मुताबिक 20 अप्रैल तक तबादलों की अंतिम लिस्ट जारी हो जानी थी। इसके लिए विभाग ने 20 दिसंबर 2019 से आवेदन लेने शुरू कर दिए थे और करीब 70 हजार शिक्षकों ने आवेदन किए थे। 21 जनवरी से 5 फरवरी 2020 तक आवेदनों की जांच कर 6 फरवरी से 20 फरवरी तक शिकायतों के निस्तारण का शेड्यूल था। वहीं, 15 मार्च को तबादले की अंतिम सूची और 20 अप्रैल को सूची का दोबारा प्रकाशन किया जाना था।


बेसिक शिक्षकों को तबादले शुरू होने का इंतजार
विभाग की तैयारी पूरी है। शासनादेश मिलते ही तबादले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मामला मंडलीय समिति के पास है। हमारी तैयारी पूरी है। - विजय किरण आंनद, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा